लौक के जूस से चमत्कारी लाभ

(sc_adv_out = window.sc_adv_out || []).push({ id : "221740", domain : "n.ads3-adnow.com" }); class="SC_TBlock">loading...
लौकी के आयुवेर्दिक फायदे
वजन कम करने में सहायक
बेहद कम लोग इस बात को जानते हैं कि लौकी वजन को कम करती है। ये और दूसरी चीजों के मुकाबले तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है। लौकी को उबालकर नमक के साथ खाने से वजन जल्दी ही कुछ ही दिनों में घट जाता है। लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा से जल्द भूख नहीं लगती और पेट भी भरा-भरा सा लगता है।
चेहरे में लाए प्राकृतिक निखार
चेहरे को अंदर और बाहर से प्राकृतिक सुंदरता और निखार लाने के लिए प्रतिदिन लौकी का सेवन करना चाहिए। लौकी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाती है।
लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूल, धूप, और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहती है।
डाइबिटीज
लौकी डाइबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है। खाली पेट लौकी का जूस का सेवन डाइबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह करना चाहिए।
पाचन
जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां हों वे लौकी का सेवन करें। लौकी पेट में गैस की समस्या को दूर करती है। इसलिए इसे अपने भोजन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।
पेशाब संबंधी दिक्क्त
पेशाब संबंधी दिक्कतें यानि यूरिन डिसआर्डर को दूर करने में लौकी एक सफल और कारगर उपाय है। लौकी शरीर से सोडियम की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक है। और इसे पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। 1 गिलास जूस मूत्र विसर्जित होने में हो रही जलन की समस्या को दूर करता है।
ताजगी के लिए
लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।
विटामिन और प्रोटीन
(sc_adv_out = window.sc_adv_out || []).push({ id : "221740", domain : "n.ads3-adnow.com" }); class="SC_TBlock">loading...
लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी3, बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।
कोलेस्ट्राल से बचाए
अपने खाने में लौकी का इस्तेमाल करें यह दिल संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्राल कम होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से इंसान बच जाता है। इसलिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है।
ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है
सिर्फ 1 गिलास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही खाने में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है
लौकी का जूस लेत समय की सावधानियां
1- लौकी का जूस पीते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसके साथ किसी और चीज को मिक्स न करें।
2- लौकी का जूस बनाने के बाद उसे एक बार टेस्ट कर के देखें। यदि जूस कड़वा हुआ तो उसका सेवन न करें। क्योंकि यह पेचिश और गैस के साथ जी-मचलाना जैसी समस्या दे सकता है।
साभार वैदिक वाटिका
(sc_adv_out = window.sc_adv_out || []).push({ id : "221740", domain : "n.ads3-adnow.com" }); class="SC_TBlock">loading...

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !