सर्दी जुकाम का इलाज घरेलू नुस्खों द्वारा

सर्दी जुकाम का इलाज घरेलू नुस्खों से
loading...
सर्दी का मौसम जैसे ही शुरू होता है  उससे जुड़ी न जाने कितनी ही बीमारी भी दस्तक देने लगती है, जिनका हमें पता तक नहीं चलता। रोज-मर्रा की जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत का सही से ख्याल भी नहीं रख पाते जिस कारण हम धीरे-धीरे बड़ी बीमारी को बुलावा देते है। जब हमारा शरीर मौसम के अनुसार एडजस्ट नहीं पाता है तो हम मौसमी रोगों के शिकार हो जाते है। मौसम के बदलाने के कारण व्यक्ति का शरीर वातावरण में हो रहे लगातार और तेज बदवाल को नहीं झेल पाता है जिससे सर्दि और गर्मी का असर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है| जुकाम की शुरुआत ही नाक से होती है लेकिन इसका असर पूरे शरीर पर होता है। जुकाम की कोई दवाई नहीं है। इससे निपटने के लिए ज्यादातर घरुलु नुस्खे ही काम आते है, इससे बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

loading...
अगर आपके गले में खराश हो और आपकी नाक सर्दी  के कारण बंद हो जाए, तो आप घबराएं नहीं बल्कि एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करें। ऐसा करने से आपका गला साफ हो जाएगा और यह इस बीमारी को भी आपसे दूर रखने में मदद करेंगा।
सर्दी होने पर आप एक चम्मच शहद के साथ अदरक खा सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको सुबह शाम करनी होगी जिससे सर्दी जुकाम में जल्दी आराम मिलेगा।
आप जुकाम से निपटने के लिए भाप भी ले सकते हैं। बंद नाक और बलगम से आपको छुटकारा मिल जाएगा।
अगर आप जुकाम से ज्यादा ही परेशान है तो आप हल्दी को गर्म दूध के साथ लें, ऐसा करने से जुकाम में बहुत राहत पहुंचाती है।

टिप्पणियाँ

  1. आपके बताये हुए यह देसी घरेलू नुस्खे बहुत काम के हैं यह एक अच्छा हेल्थ टिप्स इन हिंदी में जानकारी देने वाला ब्लॉग है.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !