घर पर बनाये फेसपैक ~भाग 2

घर में बनाए फेस पैक और निखारें खूबसूरती
आज बाजार में कई प्रकार की हर्बल क्रीम, फेस वॉश, फेस पैक, माइश्वराइजर जैसे उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। और फिर गुणवत्ता को लेकर चिंता तो फिर भी बनी रहती है। इसलिए इन उत्पादों से ज्यादा विश्वास घरेलू नुस्खों पर किया जा सकता है। इसके अलावा घर में बनाये गये फेस पैक के साइड इफेक्ट की गुंजाइश कम होती है। आइए जानते है कि कैसे घर बैठे ही आप घरेलू फेस पैक बना सकते हैं।
घरेलू फेस पैक बनाने के तरीके:
तैलीय और रूखी त्वचा के लिए अलग-अलग फेस पैक का इस्तेमाल कीजिए। इसके अलावा चेहरे और शरीर के लिए हर्बल तेल और उबटन का प्रयोग कर सकते हैं।
l
कड़वी नीम की पत्ती लगभग 100 ग्राम और 1 या 2 लौंग ले लीजिए। नीम की पत्तियों को पीसकर रस निकाल लीजिए, इसमें एक लौंग डालकर फ्रिज में रख दीजिए। सुबह-शाम इस मिश्रण से चेहरे को साफ कीजिए। एक्ने और पिंपल्स के लिए यह घोल बहुत ही फायदेमंद है। तैलीय त्वचा के लिए इस घोल का प्रयोग कीजिए।
मसूर की दाल 50 ग्राम, चंदन पाउडर 50 ग्राम, चुटकी भर हल्दी, 25 ग्राम गुलाब की पत्तियां, दो पिसी हुई लौंग, एक टिकिया कपूर लेकर सबको एक साथ मिलाकर रख लीजिए। यह पैक रूखी और तैलीय दोनों प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। अगर चेहरे पर पिंपल्स है तो नीम का रस भी मिला लीजिए।
मुल्तानी मिट्टी आधा कप, संतरे के छिलके का पावडर आधा कप, सफेद चंदन चार बड़े चम्मच, इन सभी सामग्रियों को मिलाकर बोतल में भरकर रख दीजिए। इस घोल में दूध, पानी या दही कुछ भी मिलाकर पेस्ट बनाइए और इस पेस्ट को आधा घंटा चेहरे पर लगाए रहने दें। उसके बाद रगड़कर इसे साफ कीजिए। चिकनी, चिपचिपी त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से कील, मुहाँसे, ब्लैक हैड्स सभी दूर होते हैं और त्वचा की रंगत भी साफ होती है।
ककड़ी का रस 2 चम्मच, गुलाब जल 2 चम्मच इन दोनों को मिला लीजिए। चेहरे पर हल्के हाथों से इस घोल को लगाइए। कुछ देर बाद साफ पानी से धुल लीजिए। इसे तैयार करके एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं। यह मिश्रण आँखों के काले घेरे दूर करता है वह धूप में झुलसी त्वचा के लिए कारगार साबित होता है। चिकनी त्वचा के लिए नींबू का रस लगा सकते हैं और अधिक रूखी त्वचा के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और चेहरा खिलेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !