मोटापा कम कैसे करे अपने किचन के मसालों द्वारा जाने !health टिप्स @burn fat

Bajan kam kaise kare ?Bajan kam karne ke upay

Motapa kam karne ke gharelu upay kya hai,motapa kam karne ke aayurvedic upay jane !in masalon ke upayog se bajan kam kare

हल्दी :- भारतीय मसालों में हल्‍दी सबसे स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक मसाला माना जाता है। यह हर्बल उपचार के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और पाचन में सुधार करती है। इसमें करक्‍यूमिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो वसा ऊतकों को दूर रखता है। यह शरीर से सभी टॉक्‍सिन को बाहर निकाल देती है।
. दालचीनी :- आप चीनी की जगह पर दालचीनी का प्रयोग कर सकती हैं। पर क्‍या आप को पता है कि दालचीनी के सेवन से मोटापा भी कम होता है। यह शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है। डाइट में शामिल कार्बोहाइड्रेट को यह आसानी से पचने में मदद करती है।
सरसों :- सरसों का दाना शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढाता है। यह शरीर में चर्बी को बड़ी ही तेजी से गलाता है। यह ना केवल टेस्‍टी ही होता है बल्कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। बाजार से मसटर्ड सॉस लाइये और फिर इसे अपने भोजन के साथ रोजाना मिला कर खाइये, फिर देखिये वजन कैसे कम होगा।
लहसुन :- यह ना केवल भोजन का ही स्‍वाद बढाता है बल्कि वजन पर भी काबू पाने में मदद करता है। इसमें एक तत्‍व पाया जाता है, जिसका नाम एलिसिन होता है। यह तत्‍व कोलेस्‍ट्रॉल से लगड़ा है और ब्‍लड शुगर लेवल को बढने से रोकता है
bajan kam karne ke gharelu upay janane ke liye niche diye video ko dekhe


अदकर - अदरक लगभग पूरी दुनिया में इस्‍तमाल किया जाने वाला मसाला है। इसको अपनी डाइट में लेने से भूख कंट्रोल होती है, शरीर से गंदगी साफ होती है, रोग-प्रतिरोधक शक्‍ति बढ़ती है !!


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !