अगर आप सुबह ख़ाली पेट चाय पिते है तो पड़े ये

health tips  in hindi !! ख़ाली पेट चाय पीने से होने वाले नुकसान !!चाय पीने से नुकसान!!चाय क्यों नही पिए


आज हम आपको बताएंगे की ख़ाली पेट चाय पिने से क्या नुकसान होता है ।आज भारत में 90 %जनता ख़ाली पेट चाय पीती है ।जो की सेहत के लिए बहोत खतरनाक है ।ek reasurch ke anusar यदि आप खाली पेट चाय पियेंगे तो इसके बहुत से दुष्प्रभाव भी हैं जो आपको कुछ समय के बाद परेशान कर सकते हैं। इसका नुकसान गर्मी के समय जादा देखने को मिलता है। कैफिन, एलथायनिन और थियोफाइलिन जैसे पदार्थ चाय में पाये जाते हैं और जब यह हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं तो हम उत्तेजित हो जाते हैं।
बहुत लोग सुबह-सुबह ही कई कप चाय पी जाते हें और यह रोज़ की आदत हमारे पाचन तंत्र पर गहरा प्रभाव डालती है। ऐसा देखा गया है कि दूध वाली चाय जादा हानिकारक होती है। मीठे के शौकीन लोग चाय में ज्यादा मीठा डालकर पीते हैं जो हमारा वज़न बढ़ता है और मोटापा पैदा करता है। तो आइए चाय को खाली पेट पीने के और नुकसानों के बारे में जानते हैं |
1.दूध वाली चाय न पिये
भारत में हम सब लोग चाय में दूध ज़रूर डालते हैं यदि हम बाहर के देशों में देखें तो ऐसा कम होता है। इससे हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता है और हम थका हुआ महसूस करते हैं। इससे थोड़ा चिड़चिड़ा और परेशान भी महसूस करते हैं। तो कोशिश करें कि चाय में दूध ना डालें।
 2.जी घबराना
हमें खाना पचाने के लिए लगभग चार घंटे लगते हैं इसलिए रात के समय हमारा पेट खाली हो जाता है। यदि आप सुबह उठते ही चाय पीयेंगे तो यह हमारे लिवर पर असर करके उसमें मौजूद बाइल जूस में हरकत करता है जिससे बाइल जूस खाली पेट में आ जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप हमारा जी घबराने लगता है और बेचैनी भी होती है जिससे उलटी भी आ सकती है।
3.ब्लैक टी भी अच्छी नहीं है
आप सोच रहे होंगे कि दूध वाली चाय यदि अच्छी नहीं है तो हम ब्लैक टी पी सकते हैं परंतु ऐसा नहीं है ब्लैक टी भी हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं है। कुछ लोगों को ब्लैक टी के बाद सूजन हो जाती है और ब्लैक टी का जादा सेवन करने से हमारी भूख भी कम हो जाती है।
loading...
4.जितनी कड़क चाय उतने कमजोर आप
बहुत लोग ऐसे हैं जो अपनी चाय कड़क पसंद करते हैं। इन लोगों के लिए खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि कड़क चाय आपके पेट में पैदा होने वाले हाइड्रोक्लोरिक के साथ मिल कर पेट के दीवारों पर असर करता है जिसके कारण वहाँ ज़ख़्म हो जाते हैं, जिसका इलाज अगर सही समय पर नहीं किया और कड़क चाय का सेवन जारी रखा तो यह अल्सर नामक बीमारी में बदल जाता है।
agar aapko hmari post achchhi lgi ho to share jarur kare.
loading...

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !