HEALTH TIPS दही का सेवन कैसे और कब करे जाने

नमस्कार दोस्तों 
आप सभी दही का सेवन करते है पर इसकी उप्योगिया और लाभ बहोत काम लोग जानते है हम आपको बताएंगे की दही के सेवन का सही तरीका
loading.....

दही की उपयोगिता
loading...
दही से बनी लस्सी पेट की ज्वाला शांत कर आमाशय और पाचन शक्ति को बढ़ा कर पेट में शीतलता लाती है इसलिए पेट के रोगियों के लिए दही या उससे बनी लस्सी वरदान साबित होती है



loading....

-- दूध की तुलना में दही में चिकनाई काफी कम होती है इसलिए दही कोलेस्ट्रोल को बढ़ने नहीं देता। उच्च रक्तचाप या हृदय के रोगियों के लिए दही फायदेमंद है।
-- दही में कैल्शियम की मात्रा दूध से अधिक होती है तथा दही 80 प्रतिशत फायदेमंद है। -- दही में विद्यमान बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एण्टीबायोटिक का कार्य करते हैं तथा शरीर को रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करते है।
-- दूध की अपेक्षा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस आदि के अलावा कई अन्य प्रकार के विटामिनों का संगठन विद्यमान होता है |।
-- औषधि के रूप में दही का प्रयोग घरेलू उपचार में भी किया जा सकता है।
-- अपच या अजीर्ण में दही की लस्सी बनाकर उसमें काला जीरा, नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से लाभ मिलता है। कब्ज, गैस, पेट की एेंठन, आंव, दस्त जैसे पेट के रोगों में दही की लस्सी फायदेमंद होती है।
-- आंखों में जलन होने पर दही की मलाई आंखों पर लगाने से आराम मिलता है। मुंह के छालों में जलन होने पर दही की मलाई छालों पर लगाने से जलन को समाप्त कर छालों को भी ठीक करती है।
-- घरेलू उपचार में इसके अलावा पीलिया, रोग, अनिद्रा, पित्त, शरीर का रूखापन, लू लगने पर, नकसीर आदि अनेक कष्टों से दही या इसकी मलाई एवं लस्सी निदान दिलाती है।
loading...
-- दही का प्रयोग केवल भोजन की औषधि के रूप में ही नहीं अपितु श्रृंगार प्रसाधन के रूप मे भी किया जा सकता है।
-- दही में बेसन मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा निखरती है। इससे मुंहासे भी दूर होते हैं। श्र गर्मी या तेज धूप में काम करने वालों को दही में नींबू या टमाटर का रस मिला कर लगाना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता है।
-- दही में आटे का चोकर भिगो कर त्वचा पर मलने से त्वचा को पोषण मिलता है जिससे त्वचा में कांति आ जाती है।
-- चेहरे पर क्लींजर के रूप में प्रयोग करने के लिए दही में संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की छटा में तेजी आती है।
-- दही में मसूर की दाल रात भर भिगोकर रखें तथा सुबह उसे पीसकर पेस्ट बनाएं। उस पेस्ट में थोड़ी हल्दी, मक्खन और चन्दन मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग साफ होकर निखर उठता है।
-- दही में मुल्तानी (काली) मिट्टी मिला कर सिर के बालों में लगाने से यह शैम्पू की तरह कार्य करता है। ऐसा नियमित करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है। इसके अलावा रूसी को हटाकर बालों को मुलायम बनाता है।
-- रात में दही नहीं खानाचाहिए |
-- पंचामृत बनाने में लेते है |
आपको अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे धन्यवाद
loading...

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !