Small business idea in hindi !How to Start Tattoo Business Parlour or become Tattoo Artist in Hindi

Small business idea in hindi !How to Start Tattoo Business Parlour or become Tattoo Artist in Hindi

टैटू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें या टैटू आर्टिस्ट कैसे बने (How to Start Tattoo Business Parlour or become Tattoo Artist in Hindi)
Bussiness idea in hindi
टैटू

Bussiness idea in hindi
हमारे देश में काम तो बहुत है, लेकिन कुछ के बारे में लोगों को नहीं पता होता है, कि ऐसे भी काम होते हैं जिससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. भारत में केवल शरीर को छोड़कर बाकी जितने भी पिछड़े इलाके हैं या फिर गांवों में रहने वाले लोग हैं, उन्हें नए प्रकार के बिजनेस के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं. आज हम जिस नए बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं वह है टैटू का बिजनेस. आपने भारतीय खिलाड़ियों के हाथों और भुजाओं पर कुछ आकृतियां देखी होगी, जो कभी नहीं मिटती है और देखने में भी काफी कूल लगती है उन्हें टैटू बोलते हैं. दरअसल टैटू का चलन विदेशी संस्कृतियों के जरिए हमारे देश में आया है और धीरे-धीरे काफी पॉपुलर भी हो रहा है. तो आज हम बताएंगे आप किस प्रकार टैटू का बिजनेस अपने हिसाब से शुरू कर सकते हैं और किस प्रकार आगे बढ़ा सकते हैं !
1.  टैटू बनाने का लाइसेंस प्राप्त करें (Tattoo Making Business License or Permit)

भारत में टैटू बनाने का लाइसेंस लगभग काफी आसानी से मिल जाता है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर टैटू का लाइसेंस मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप में टैटू बनाने का हुनर और काबिलियत हैं, तो फिर आपको कोई परेशानी नहीं होगी उसका लाइसेंस प्राप्त करने में. इसके लिए आपको एक प्रोसीजर एक्ट का पालन करना है. जिसमें आपको कम से कम 360 घंटे दिए जाएंगे और आपको इस समय अंतराल के खत्म होने से पहले कुछ टैटू बनाने होते हैं.

अगर आप इन सभी परीक्षाओं में सफल होते हैं और दिए गए समय अंतराल में टैटू बना देते हैं, तो बिना किसी परेशानी के आपको उस राज्य सरकार की तरफ से टैटू का बिजनेस शुरू करने के लिए अधिकारिक लाइसेंस दिया जाता है. इस लाइसेंस के द्वारा आप राज्य में कहीं भी कभी भी अपना टैटू का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी मात्रा में पैसों की इनकम भी कर सकते हैं. एक बार जब आपको अधिकारी लाइसेंस प्राप्त हो गया, तो फिर आपको किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई या फिर गैरकानूनी परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ेगा.

2.  टैटू बनाने के लिए जरूरी उपकरण (Tattoo Making Equipment or instruments)

सबसे जरूरी बात यह की टैटू बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इसमें आपको अपने हाथों, अपनी आंख और सामने वाले की पसंद का ख्याल रखते हुए बनाना पड़ता है. टैटू बनाने के लिए जाहिर सी बात है, कि आपको उपकरणों की जरूरत तो पड़ेगी, बिना उपकरणों के आप टैटू नहीं बना पाएंगे. टैटू बनाने के लिए आपको बॉडी को सुन करने के लिए सैनिटाइज की जरूरत पड़ती है, उसके अलावा डिस्पोजेबल सुई, एक चालू ओवरहेड और छोटी-मोटी चीजों की आवश्यकता होती है. इसके अलावा सेविंग संबंधी पूरा सामान कंप्यूटर स्कैनर और उनके लिए सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ती है. शुरुआती दौर में आपके लिए यह सभी उपकरण तकरीबन एक या दो लाख तक की लागत में आएंगे.

सबसे जरूरी बात की आप जहां से भी इन मशीनों या फिर उपकरणों को ले, तो पूरी जानकारी और सही क्षेत्रों से इनकी खरीदारी करें. अगर आपका काम अच्छा होगा, तो आपका कस्टमर भी खुश होगा और भविष्य में आपको काफी ज्यादा फायदा भी होगा. इसके अलावा आपको अपनी दुकान के लिए कुर्सी, टेबल्स और थोड़े हाइजेनिक यानी कि अलग प्रकार के गद्दो की भी जरूरत पड़ती हैं. इनके अलावा टैटू बनाने के लिए कुछ जरूरी मशीनों और उपकरणों की लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं, जो कि काफी आवश्यक होती है एक टैटू आर्टिस्ट के लिए –

टैटू गन

नीडल

इंक

बीएड एंड स्टोल

मिरर

पेपर टॉवेल्स

हैल्थ एंड सेफ्टी इक्विपमेंट

दिस्पोसालबे

3.  टैटू का बिजनेस स्थापित करने के लिए सही जगह (Tattoo Making Business Location )

यह बिजनेस हालांकि काफी नया और विदेशी संस्कृतियों का पसंदीदा कला व्यापार है. लेकिन व्यापार या धंधा चाहे कैसा भी हो, उसमें टक्कर यानी कि प्रतिस्पर्धा तो होती ही हैं. ऐसा नहीं होगा कि आप पूरे राज्य में अकेले टैटू का बिजनेस स्थापित करने जा रहे हैं, बल्कि आपसे पहले भी कई लोग इस बिजनेस की शुरुआत कर चुके हैं और कई लोग आपके साथ करने जा रहे हैं. टैटू का बिजनेस को स्थापित करने के लिए आपको कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा और सबसे बड़ी बाधा है कानून. विदेशी देशों में टैटू का बिजनेस करना कानूनी तौर पर मान्य है, जबकि भारत में इस प्रकार का बिजनेस करना कुछ जगहों पर कानूनी है जबकि कुछ जगहों पर आज भी गैरकानूनी है. ऐसे में एक बात जरूर ध्यान रखें, कि आपका बिजनेस या फिर आपकी दुकान ऐसी जगह पर स्थापित हो, जहां पर इस प्रकार की परेशानियां आपको परेशान ना करें.

तो जाहिर सी बात है कि आप अपने बिजनेस को ऐसी जगह स्थापित करें, जहां पर आपको भविष्य में कभी भी कानूनी बाधाओं का सामना करना ना पड़े. ज्यादातर बड़ी बड़ी होटलों, पार्टी क्लबों, और भीड़भाड़ वाले इलाकों में अपनी दुकान स्थापित कर सकते हैं, ताकि आपके इस नए बिजनेस को एक अच्छी शुरुआत मिल सके. उसके बाद सारा का सारा मामला और जिम्मेदारी आपके कार्य के ऊपर हैं, अगर लोगों को आपके द्वारा बनाए गए टैटू पसंद आए या फिर आपका कार्य अच्छा लगा और आपकी व्यवस्था अच्छी लगी, तो वे जरूर आएंगे और दोबारा आपसे टैटू बनवाने आएंगे.

  अपने नए बिजनेस की मार्केटिंग करें (Tattoo Making Business Marketing ideas)



बिना मार्केटिंग किए कोई भी बिजनेस सक्सेस नहीं होगा, क्योंकि जब लोगों को आपके बारे में पता ही नहीं होगा, तो वह कैसे आपके बिजनेस को बढ़ाने में आपका साथ देंगे. हमारा मतलब यह है कि आपने किसी कोने में अपनी दुकान लगा दी और ना कोई खबर ना कोई पोस्टर लगाया, कि हमने यहां पर दुकान लगाई तो कौन आएगा, आप की दुकान में टैटू बनवाने के लिए. तो इसी को देखते हुए आप अपने बिजनेस की शुरुआत के लिए सबसे पहला कार्य यही करें, कि मार्केटिंग करें अपने बिजनेस की. अपनी दुकान के लिए पोस्टर बनवाए, होल्डिंग्स लगाएं गली-गली जाकर, उसके अलावा लोगों में कार्ड्स बांटिए, जिन पर आपकी दुकान का एड्रेस और आपके नए बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी हो.

Small business idea in hindi !How to Start Tattoo Business Parlour or become Tattoo Artist in Hindi



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !