Hair fall tritment~balo ko girane se rokane ke upay in hindi

Hindi – balo ko girane se rokane ke upay     Balo jharne ki samashya (hair fall )aaj ke samajh me mahilao or purusho dono ki common problem ban gyi hai isse kaise bache aayurvedic upay dwara jane   जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने {hair fall}की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु (age)वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है।       बाल झड़ने से रोकने के उपाय (Baal jhadne gharelu upay / Hair fall control home tip s in Hindi) 

1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।
 2. बाल झड़ना कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।
 3. बाल झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।  अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ
 4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी upay  का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।  बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to prevent hair fall / hair loss) अंडे का मास्क (Egg mask) अंडे सल्फर, फौस्फौरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक एवं प्रोटीन (sulphur, phosphorous, selenium, iodine, zinc and protein) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो मिलकर बालों की बढ़त सुनिश्चित करते हैं। अंडे के मास्क का निर्माण करने के लिए एक बर्तन में एक अंडे का सफ़ेद भाग लें एवं इसमें एक चम्मच जैतून का तेल एवं शहद मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से फेंटकर एक पेस्ट बनाएं एवं इसका प्रयोग जड़ों से लेकर सिरे तक करें। 20 मिनट के बाद एक हल्के शैम्पू (shampoo) से बाल धो लें।  मुलैठी की जड़ (Licorice root) यह जड़ीबूटी बालों का झड़ना {hair fall} रोकती है एवं इसे और भी क्षतिग्रस्त होने से बचाती है।  यह सिर की त्वचा को सुकून प्रदान करती है एवं सूखी पपड़ी/डैंड्रफ (dandruff) को दूर करती है। इससे पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी की जड़ एवं एक तिहाई चम्मच केसर को एक कप दूध में मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने सिर तथा बालों पर करें एवं रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 2 se 3 bar kare ! मेथी (Control hair fall with Methi) मेथी बालों को पोषण देने के साथ झड़ने से भी बचाती है. बालों के लिए मेथी का प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसे हेयर मास्क की तरह बालों में एक से दो घंटों के लिए रहने दें और किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें   ग्रीन टी (Green tea) यह चाय एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) से युक्त होती है, जो बालों के विकास में सहायता करती है एवं बालों के झड़ने पर लगाम लगाती है। दो-तीन टीबैग्स (teabags) को आपके बालों की लम्बाई के अनुसार एक से दो कप गर्म पानी में भिगोकर रखें। इसके ठंडा होने पर इसे अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर लगाएं और सिर में धीरे धीरे मालिश करें। एक घंटे के बाद ठन्डे पानी से इसे धो दें।  चुकंदर का रस (Beetroot juice) चुकंदर विटामिन सी एवं बी6, फोलेट, मैंगनीज, बीटेन एवं पोटैशियम (vitamins C and B6, folate, manganese, betaine and potassium) से युक्त होता है, जो बालों के स्वास्थ्यकर विकास के लिए काफी आवश्यक होते हैं।  इसके अलावा ये सिर की त्वचा को साफ़ रखकर डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) माध्यम का भी काम करते हैं। 7 से 8 चुकंदर के पत्तों को उबालकर 5 से 6 हेना (henna) के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं गर्म पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi

How to online earn money ?

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाये आसान विधि ! Bussiness idea in Hindi !